Torquay यूनाइटेड फुटबॉल क्लब का एक संक्षिप्त इतिहास

Torquay United का इतिहास Ellacombe, Babbacombe और Torquay Town के विलय से शुरू होता है। प्रथम विश्व युद्ध के अंत में एक्सेटर सिटी और प्लायमाउथ अर्गिल को दक्षिणी लीग में ऊंचा करने से 1921 में एक नए टोरक्वे यूनाइटेड का उदय हुआ।

हम तुरंत वेस्टर्न लीग में शामिल हो गए और उस पहले सीज़न में छठे स्थान पर रहे। 1925 में, हम एफए कप के पहले दौर में पहुंचे, केवल दो रिप्ले के बाद रीडिंग से हार गए।

दो साल बाद, हमें वेस्टर्न लीग के चैंपियन का ताज पहनाया गया और क्लब ने फुटबॉल लीग की पूर्ण सदस्यता के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया। हमारा पहला गेम प्लेनमूर में एक्सेटर के साथ 1-1 से ड्रा था, जिसमें खिलाड़ी अब शुरुआती हल्के और गहरे नीले रंग के पहनावे से बदलकर प्रसिद्ध न्यूकैसल यूनाइटेड स्ट्रिप के समान एक काले और सफेद किट में बदल गए थे।

अब मैग्पीज़ के रूप में जाना जाता है, यूनाइटेड का पहला लीग लक्ष्य हर्बर्ट टर्नर का पेनल्टी था, लेकिन उस विश्वसनीय शुरुआती ड्रॉ के बाद मिलवॉल में 9-1 की दर्दनाक हार का सामना करना पड़ा। हमारा पहला लीग अभियान डिवीजन थ्री (दक्षिण) के यूनाइटेड फिनिशिंग बॉटम के साथ समाप्त हुआ।

सौभाग्य से, लीग के लिए हमारे पुन: चुनाव की तुरंत पुष्टि हो गई और 1930 का दशक शांत समेकन का एक दशक था, जिसमें क्लब कभी भी दसवें स्थान से ऊपर नहीं रहा।

जब द्वितीय विश्व युद्ध के बाद फ़ुटबॉल लीग फिर से शुरू हुई, तो यूनाइटेड को सैमी कोलिन्स के रूप में एक गोल करने वाला नायक मिला, जिसने अंततः 1949 में शीर्ष दस डक को तोड़ने में हमारी मदद की। कॉलिन्स 379 से 219 गोल के साथ क्लब के रिकॉर्ड स्कोरर बन गए। खेल

प्रसिद्ध पीली और नीली शर्ट जिसे आज हम सभी प्यार करते हैं, 1954-55 सीज़न में एक वास्तविकता बन गई और नए रूप की किट ने एफए कप के चौथे दौर में शानदार प्रदर्शन में अपनी भूमिका निभाई। शक्तिशाली लीड्स युनाइटेड को 4-0 से हराने के बाद, एक रिकॉर्ड 21,908 हडर्सफ़ील्ड को एक संकीर्ण नुकसान के लिए प्लेनमूर में गिर गया, और यह हमारी अब तक की सबसे अधिक उपस्थिति बनी हुई है।

मैनेजर एरिक वेबर के नए युग ने यूनाइटेड को पहली बार डिवीजन टू में पदोन्नति जीतने के लक्ष्य अंतर के भीतर देखा, लेकिन हमें 1956-57 सीज़न के अंतिम दिन अल्फ रामसे के इप्सविच टाउन से पछाड़ दिया गया।

लीग संरचना में बदलाव और क्षेत्रीय प्रणाली के उन्मूलन ने यूनाइटेड को नवगठित डिवीजन चार में रखा और 27 अप्रैल, 1960 की तारीख को अंत में नीचे लीग से क्लब की जीत को बढ़ावा मिलेगा।

डॉन मिल्स और टॉमी और जॉर्ज के नॉर्थकॉट भाई जैसे खिलाड़ी उस दिन के नायक थे और अगले वर्ष नीचे जाने से पहले हम डिवीजन थ्री में अपने पहले सीज़न से बचे रहे।

युवा गोलस्कोरर रॉबिन स्टब्स के उद्भव ने हमें डिवीजन फोर के शीर्ष पर रखा और 1965 ने हमें एफए कप के तीसरे दौर में शक्तिशाली टोटेनहम हॉटस्पर के साथ जोड़ा। स्टब्स के ब्रेस के सौजन्य से 20,000 से अधिक लोगों ने आश्चर्यजनक 3-3 ड्रॉ देखा। हालांकि व्हाइट हार्ट लेन में फिर से खेलना एक भारी नुकसान था, यह एपिसोड वेबर प्रबंधन के 15 साल के लिए एक उपयुक्त अंत था।

फ्रैंक ओ'फेरेल ने उनके प्रतिस्थापन के रूप में प्रवेश किया और 1966 में गल्स को वापस डिवीजन थ्री में निर्देशित किया और 1967-68 सीज़न के खराब प्रदर्शन से हमें केवल डिवीजन टू में जगह देने से वंचित कर दिया गया। हमें अंततः 1972 में डिवीजन फोर में वापस ले जाया गया और क्लब के तीसरे स्तर पर फिर से पहुंचने से पहले यह 19 साल का होगा।

1970 का दशक एक गैर-घटना थी लेकिन बॉस के रूप में ब्रूस रियोच का आगमन एफए कप के चौथे दौर में एक और रन के साथ हुआ, जहां हम शेफील्ड बुधवार के साथ 3-2 थ्रिलर में हार गए।

इसके बाद हमने 1985 में रॉक-बॉटम मारा, 57 वर्षों में पहली बार डिवीजन फोर के पायदान पर समाप्त हुआ। दुख के उस अभियान के तुरंत बाद एक और दो विनाशकारी सीज़न आए और हम फ़ुटबॉल लीग के लिए फिर से चुनाव अर्जित करने के लिए बेहद भाग्यशाली थे।

सम्मेलन के लिए एक निर्वासन प्रणाली की शुरूआत स्पष्ट रूप से 1986-87 सीज़न में एक चिंता का विषय थी और हम केवल अंतिम दिन क्रेवे को 2-2 से ड्रॉ पर रोककर ड्रॉप से ​​बच गए, एक मैच में जो डिफेंडर जिम मैकनिचोल द्वारा आयोजित किया गया था। ब्रायन नाम के एक पुलिस कुत्ते ने काट लिया। पॉल डॉब्सन बाद में जोड़े गए समय में गल्स के लिए बराबरी करेंगे।

सिरिल नोल्स ने अगले सीज़न के लिए कप्तानी संभाली और यूनाइटेड को नव-निर्मित प्ले-ऑफ़ में पहुँचाया, लेकिन हम कुल मिलाकर स्वानसी से 5-4 से हार गए। गल्स को टेबल के दाहिने छोर पर लड़ने में मदद करने वालों में किशोर विंगर ली शार्प थे, जिन्हें अभियान के अंत में मैनचेस्टर यूनाइटेड को बेच दिया गया था।

शेरपा वैन ट्रॉफी येलो आर्मी से परिचित हो गई जब डीन एडवर्ड्स ने अपने गृहनगर क्लब, वॉल्वरहैम्प्टन वांडरर्स के खिलाफ दो-पैर वाले सेमीफाइनल में दो बार स्कोर किया और यूनाइटेड को वेम्बली ले गए, लेकिन फाइनल में बोल्टन बहुत मजबूत थे।

1990-91 सीज़न की एक शानदार शुरुआत ने हमें क्रिसमस से पहले शीर्ष पर स्पष्ट कर दिया, लेकिन जॉन इम्पे ने प्रबंधक के रूप में परिचय दिया। सातवें स्थान की समाप्ति ने प्ले-ऑफ में जगह बनाई और बर्नले सेमीफाइनल में हार गए।

वेम्बली ने एक बार फिर इशारा किया और ब्लैकपूल विपक्ष थे। एडवर्ड्स और वेस सॉन्डर्स ने 2-2 से ड्रॉ में गोल किया और गोलकीपर गैरेथ हॉवेल्स पेनल्टी शूट-आउट में स्कोर करेंगे, इससे पहले डेव बम्बर टेंजेरीन के लिए चूक गए थे।

एक प्रबंधकीय मीरा-गो-राउंड के परिणामस्वरूप नील वार्नॉक ने फुटबॉल लीग के दोहरे निर्वासन से गिरते हुए गल्स को बचाने के लिए संक्षेप में बागडोर संभाली। दुर्भाग्य से, पैटर्न सेट किया गया था और युनाइटेड 1996 में नीचे समाप्त हो गया, केवल निर्वासन से बच गया क्योंकि सम्मेलन चैंपियंस स्टीवनज बरो लीग ग्राउंड नियमों को पूरा करने में विफल रहा।

केविन होजेस युग ने कुछ समय के लिए क्लब को स्थिर कर दिया और हमने लगातार आठ जीत के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग रन के बाद भी पदोन्नति के साथ छेड़खानी की, लेकिन देर से हकलाने ने स्वचालित पदोन्नति को विफल कर दिया। एक और प्ले-ऑफ अभियान ने संकेत दिया लेकिन कोलचेस्टर ने यूनाइटेड को नकारने के लिए वेम्बली में जीत हासिल की।

वेस सॉन्डर्स बॉस के रूप में आए और निश्चित रूप से वित्तीय खजाने को बढ़ाया, स्टार स्ट्राइकर रॉडनी को क्रेवे को आधा मिलियन में बेच दिया। पिच पर, हम सॉन्डर्स के दूसरे सीज़न में प्ले-ऑफ़ से चूक गए, लेकिन फॉर्म में गिरावट के कारण कॉलिन ली ने पदभार संभाला।

हालांकि, संघर्ष जारी रहा, और हमें अंततः निर्वासन से बचने के लिए बार्नेट में एक हताश अंतिम दिन की जीत की आवश्यकता थी। हॉट-सीट में अगला लेरॉय रोसेनियर था और वह 2004-05 के रोमांचक सीज़न में एक प्रतिभाशाली युवा पक्ष को पदोन्नति के लिए मार्गदर्शन करेगा।

अफसोस की बात है कि इंग्लिश फ़ुटबॉल के तीसरे स्तर पर वापसी संक्षिप्त थी और क्लब के पतन की अवधि के परिणामस्वरूप एक विनाशकारी अभियान हुआ जिसने हमें 2007 में फुटबॉल लीग से बाहर कर दिया, 80 वर्षों में पहली बार हम एक सम्मेलन संगठन थे।

पर्दे के पीछे एक बड़े सुधार ने क्लब को विलुप्त होने के कगार से बचाया और लॉटरी विजेता पॉल ब्रिस्टो वाले एक नए संघ ने प्लेनमूर में वित्तीय संकट को स्थिर करने में मदद की।

पिच पर, गल्स फिर से वेम्बली में निराश हो गए, इस बार एब्सफ्लेट से एफए ट्रॉफी फाइनल हार गए। कड़वे प्रतिद्वंद्वियों एक्सेटर सिटी के लिए प्ले-ऑफ सेमीफाइनल में हार से दर्द बढ़ गया था, लेकिन अगले वर्ष स्वाद लेने के लिए एक था।

पूर्व मिडफील्डर पॉल बकले प्रभारी थे और उन्होंने एफए कप के चौथे दौर में गल्स को आगे बढ़ाया और कैम्ब्रिज पर प्ले-ऑफ की अंतिम जीत हासिल की। येलोज़ फ़ुटबॉल लीग में वापस आ गया था और समेकन के एक सत्र के बाद दो रोमांचक अभियान चलाए गए थे।

पॉल बकले के तहत अंतिम वर्ष यूनाइटेड के साथ ओल्ड ट्रैफर्ड में लीग 2 प्ले-ऑफ फाइनल में पहुंचने के साथ समाप्त हुआ, लेकिन स्टीवनज बहुत मजबूत साबित हुआ। 2011-12 सीज़न, मार्टिन लिंग के तहत पहला, नए प्रबंधक ने शानदार ढंग से अपने दस्ते का पुनर्निर्माण किया और प्ले-ऑफ में चेल्टेनहैम से हारने से पहले केवल अंतिम दिन स्वचालित पदोन्नति से चूक गए।

 

अफसोस की बात है कि मार्टिन लिंग पिछले सीज़न के बीच में बीमार पड़ गए और एलन निल ने अस्थायी आधार पर पदभार संभाला, एक दर्दनाक अभियान के अंतिम दिन गल्स को निर्वासन से दूर कर दिया। क्लब ने तब लिंग के साथ कंपनी को अलग कर दिया और निल को स्थायी बॉस के रूप में स्थापित किया।

एलन निल युग असफल साबित हुआ और दिसंबर 2014 में क्लब द्वारा अपने प्रबंधक को बर्खास्त करने के साथ उनके स्थायी कार्यकाल की खराब शुरुआत समाप्त हो गई। क्रिस हारग्रीव्स को जनवरी में बॉस नियुक्त किया गया था, लेकिन पहाड़ पर चढ़ने के लिए बहुत अधिक था, और यूनाइटेड को सम्मेलन में निर्वासन का सामना करना पड़ा।

2014/15 के अभियान को मिड-टेबल में समाप्त करने के बाद, क्लब को एक चुनौतीपूर्ण गर्मी का सामना करना पड़ा क्योंकि हमारा अस्तित्व एक चरण में अधर में लटका हुआ था। अंत में, अध्यक्ष डेविड फिलिप्स के सामने स्थानीय व्यवसायियों के एक संघ ने कार्यभार संभाला और भविष्य के विकास के लिए कुछ ठोस नींव बनाने का कार्य शुरू किया।

प्रबंधक क्रिस हारग्रीव्स को बागवानी अवकाश पर रखा गया था और पूर्व-ईस्टवुड और मैन्सफील्ड प्रबंधक पॉल कॉक्स को आने वाले सीज़न के लिए कम खेल बजट के साथ पहली टीम के कर्तव्यों का प्रभारी बनाया गया था।

युनाइटेड ने सीज़न की शुरुआत मैकलेसफ़ील्ड पर 1-0 से जीत के साथ की, लेकिन आगे जीत मुश्किल थी और कॉक्स ने सितंबर 2015 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

निदेशक मंडल ने पूर्व खिलाड़ी केविन निकोलसन को मौसम को बदलने और क्लब को निर्वासन से बचाने के लिए नियुक्त किया।

एक समय युनाइटेड के पास सुरक्षा से बारह अंक थे, लेकिन कुछ शानदार हस्ताक्षरों के साथ, केविन निकोलसन और उनकी टीम नेशनल लीग से निर्वासन से बचने में सक्षम थे। 'द ग्रेट एस्केप' ब्रोमली से 2-0 की जीत के साथ मनाया गया।

अगला सीजन भी उतना ही मुश्किल साबित हुआ जितना कि टीम को परिणाम को अपनी ओर मोड़ना मुश्किल लगा। कई मैच सिर्फ एक गोल से हारे।

पहले सीज़न की तरह, केविन निकोलसन और उनकी कोचिंग टीम सीज़न को पलटने और नेशनल लीग में बने रहने में सक्षम थी।

2016/17 की गर्मी क्लब में बदलाव का मौसम था। केविन निकोलसन ने प्लेइंग स्क्वाड में सुधार के लिए चौदह नए खिलाड़ियों को साइन किया।

पहले चार मैचों में तीन हार के बाद, केविन निकोलसन और क्लब अलग हो गए। सहायक प्रबंधक रॉबी हरेरा ने बागडोर संभाली और अगले छह मैचों में दो अंक लेकर टीम का नेतृत्व किया।

एक नई प्रबंधन टीम की व्यापक खोज के बाद, क्लब ने 13 सितंबर 2017 को बाथ सिटी मैनेजर गैरी ओवर्स को हेड कोच और पूर्व रीडिंग U23 कोच मार्टिन कुहल को अपना सहायक नियुक्त किया।

कई हस्ताक्षरों के साथ यूनाइटेड की टीम को मजबूत करने के बावजूद,ओवेर्सयूनाइटेड को निर्वासन के स्थानों से बाहर निकालने में असमर्थ था, और परिणामों और प्रदर्शनों में एक संक्षिप्त उछाल के बावजूद, यूनाइटेड के भाग्य को हार्टलेपूल से 1-1 की बराबरी के बाद सील कर दिया गया था, क्योंकि क्लब को नेशनल लीग साउथ में स्थानांतरित कर दिया गया था। 

युनाइटेड के बोर्ड और प्रबंधन ने जोर देकर कहा कि छठे चरण में उनका प्रवास संक्षिप्त होगा, औरओवेर्सपहले प्रयास में वापस उछलने में सक्षम पक्ष को एक साथ रखने के लिए तुरंत धन दिया गया था। 

जॉनसन ने युनाइटेड के भाग्य को पुनर्जीवित किया 

चेम्सफोर्ड के खिलाफ 0-0 से ड्रा के साथ खुलने वाली गल्स टीम में ग्यारह नए चेहरों को नामित किया गया था , और इसके बाद बाथ सिटी और हेमल हेम्पस्टेड पर लगातार जीत हासिल की। हालांकि, अगले छह मैचों में एक जीत, चिप्पेनहैम द्वारा 1-0 की घरेलू हार में परिणत, ने प्रस्थान का संकेत दियाओवेर्स, और 24 घंटों के भीतर, पूर्व येओविल टाउन और ब्रिस्टल सिटी मैनेजर गैरी जॉनसन को उनके प्रतिस्थापन के रूप में घोषित किया गया। 

नियुक्ति के समय यूनाइटेड के प्रशंसक आधार के बीच समान रूप से आश्चर्यचकित और प्रसन्न थे, और जॉनसन का प्रभाव तत्काल था। तीन जीत और तीन ड्रॉ पहले a रिकॉर्ड तोड़नेदस मैच जीतने वाली स्ट्रीक, जिसने क्लब को ऊपर उठा दियायूपी14 . सेवां में1 . तकअनुसूचित जनजाति स्थान। शीर्ष स्थान के लिए सीज़न-लंबी लड़ाई की तरह लग रहा था, यूनाइटेड के साथ, मजबूत स्ट्राइकर जेमी रीड के लक्ष्यों की सहायता से, साप्ताहिक आधार पर पोल की स्थिति के लिए वोकिंग के साथ लड़ रहा था। जैसे ही सीज़न ने अपने अंतिम चरण में प्रवेश किया, यह जॉनसन के पुरुष थे जिन्होंने वोकिंग लड़खड़ाते हुए अपनी नसों को पकड़ रखा था। दोनों पक्षों के बीच मैच में एक देर से बराबरी करना महत्वपूर्ण लग रहा था, और निश्चित रूप से पर्याप्त था, अगले सप्ताहांत में ईस्टबोर्न पर 2-0 की जीत ने जीत हासिल की1927 के बाद से क्लब का पहला चैंपियनशिप खिताब, और इसके साथ, पहले प्रयास में नेशनल लीग में पदोन्नति। 

दो साल बाद, बंद दरवाजों के पीछे 2020/21 अभियान की लगभग पूरी तरह से खेलने के बावजूद, जॉनसन के पुरुष एक यादगार 4-2 प्ले-ऑफ सेमी से पहले, दूसरे स्थान के साथ फुटबॉल लीग में वापसी हासिल करने के करीब पहुंच गए। -एक कर्कश प्लेनमूर में नॉट्स काउंटी के फाइनल ने एश्टन गेट पर हार्टलेपूल यूनाइटेड के खिलाफ प्रमोशन फाइनल के लिए मंच तैयार किया।

एक बार फिर, द गल्स की कभी न हारने वाली भावना राष्ट्रीय टीवी दर्शकों के सामने पूरे प्रदर्शन पर थी, क्योंकि गोलकीपर लुकास कोवोलन के आखिरी हांफने वाले हेडर ने मैच को अतिरिक्त समय में भेजने के लिए 1-1 से ड्रॉ को सील कर दिया। अफसोस की बात है कि पेनल्टी किक अंततः यूनाइटेड को जीत से वंचित कर देगी, कई लोगों ने महसूस किया कि वे इसके हकदार थे।

क्लब अब मैदान पर और बाहर कई वर्षों से बेहतर स्थिति में है, हालांकि, Torquay United के समर्थकों का वफादार बैंड अंततः एक बार फिर आशावाद के साथ भविष्य की ओर देख सकता है।